The Single Best Strategy To Use For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



खाने में पौष्टिक आहार लें, खासतौर पर विटामिन-डी और कैल्शियम युक्त आहार, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूत हो।

कमर दर्द के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कैरियर ऑयल में मिलाकर किया जाता है तो इससे काफी आराम पहुंच सकता है। इसलिए लैवंडर, जिंजर, अदरक, रोजमैरी, पिपरमेंट, चंदन एसेंशियल ऑयल को जैतून के तेल या फिर जोजोबा के तेल में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।  इसके अलावा सरसों का या फिर नारियल का तेल भी हल्का गर्म करके उपयोग किया जा सकता है। 

नोट : अगर आपको अनानास से एलर्जी है, आप गर्भवती हैं या आप पहली बार इसका सेवन कर रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से इस बारे में पूछ लें।

अगर यह दर्द मसल्स में तनाव या खिंचाव होने के कारण हैं तो आप हॉट बाथ से इसे कम कर सकते हैं। सॉल्ट बाथ या नमक के पानी से नहाना कमर के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल करें। नहाते वक्त हमारा शरीर नमक में मौजूद मिनरल को अवशोषित कर सकता है जिससे मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद मिलती है।

कमर दर्द का एक कारण गलत तरीके और गलत गद्दे पर सोना भी होता है। यानी जमीन पर सोने और कड़क गद्दे पर सोने से भी कमर में दर्द हो जाता है। तो अगर आपकी कमर में दर्द है तो उसके लिए आरामदायक और मुलायम गद्दे पर सोएं। बेहतर होगा बेड पर ही सोएं। जमीन पर सोने से दर्द बढ़ सकता है।

स्ट्रेस कम करें: तनाव कम करने से कमर दर्द में सुधार हो सकता है। ध्यान योग और प्राणायाम जैसे उपयोगी हो सकते हैं।

अगर दर्द को ठीक करने के लिए बार-बार कमर दर्द की दवा या पेनकिलर की जरूरत पड़ रही हो।

दवाइयां: कमर दर्द के लिए डॉक्टर कुछ दर्द निवारक दवाईयां और कुछ ओवर द काउंटर मिलने वाली दवाईयां का इस्तेमाल से कमर दर्द में आराम मिल सकता है।

भोजन में फाइबर युक्त चीजें शामिल करनी चाहिएं।

इस चाय में आवश्यकता के अनुसार शहद या चीनी मिलाई जा सकती है। ‌

कमर दर्द का रामबाण इलाज करने website के लिए आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह पर कुछ दर्द निवारक दवाइयां ले सकते हैं। दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है जैसे हल्दी, सेंधा नमक, ठंडी और गर्म सिकाई। आराम मिलने पर किसी ऑर्थोपेडिक डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपके दर्द हो रही जगह का निदान करते हैं और उपयुक्त उपचार चलाते हैं।  

इसे लगभग ८-१० मिनट तक उबाल लें और फिर ठंडा कर लें।

जब रोगी के दर्द में दवाइयों, इंजेक्शन और थेरेपी से आराम नहीं पहुंचता तो ऐसे में डॉक्टर सर्जरी कर सकते हैं। कमर दर्द के लिए कुछ मुख्य सर्जरी इस प्रकार से हैं: 

गर्मी में स्किन पर टैनिंग और पिग्मेंटेशन बढ़ गया है तो मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं, जानिए फायदे और तरीका

Report this wiki page